आयुर्वेद के सिद्धांत-Qualities of the Three Doshas-Vata ,Pitta ,Kapha

आयुर्वेद के सिद्धांत-Qualities of the Three Doshas-Vata ,Pitta ,Kapha


    
   आयुर्वेदएक समग्र चिकित्साविज्ञान है जिसमेंदो शब्द, आयुऔर वेद शामिलहैं। आयु कामतलब जीवन औरवेद का मतलबज्ञान या विज्ञानहै। तो शब्दआयुर्वेद का शाब्दिकअर्थ जीवन काविज्ञान है। आयुर्वेदएक विज्ञान हैजो केवलकुछ बीमारियों केइलाज के साथहै बल्कि जीवनका एक पूरातरीका है।
आयुर्वेद का उद्देश्यएक सुखी, स्वस्थऔर शांतिपूर्ण समाजबनाने का है।आयुर्वेद के दोसबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यहैं:
 स्वस्थ लोगों केस्वास्थ्य को बनाएरखने के लिए
  
एक व्यक्ति को पांचप्राथमिक तत्वों से बनाएक अद्वितीय व्यक्तिके रूप मेंआयुर्वेद में देखाजाता है।
ये तत्व ईथर(अंतरिक्ष), वायु, अग्नि, जलऔर पृथ्वी हैं।
प्रकृति के अनुसार, हमारे पास भीइन पांच तत्वहैं। जब इनतत्वों में सेकोई भी पर्यावरणमें असंतुलित होताहै, तो वेहमारे ऊपर एकप्रभाव पड़ेंगे। हम जोखाद्य पदार्थ खातेहैं और मौसमइन तत्वों केप्रभाव के दोउदाहरण हैं जबतक हम इनपांच प्राथमिक तत्वोंके सम्मिश्र हैं, तो कुछ तत्वविभिन्न शारीरिक कार्यों कोबनाने के लिएगठबंधन करने कीक्षमता रखते हैं।
तत्वों को ईथरऔर वायु केसाथ गठबंधन केरूप में आयुर्वेदमें वात दोशाके रूप मेंजाना जाता है।वात आंदोलन केसिद्धांत को नियंत्रितकरता है औरइसलिए बल केरूप में देखाजा सकता हैजो तंत्रिका आवेगों, संचलन, श्वसन और पुरानीआदि को निर्देशितकरता है।
आग और पानीके साथ तत्वोंको पिटा दोहाबनाने के लिएगठबंधन। पित्ता दोष परिवर्तनया पचने कीप्रक्रिया के लिएजिम्मेदार है। पोषकतत्वों में खाद्यपदार्थों के परिवर्तनजो हमारे शरीरएक दूसरे कोमिल सकते हैं, एक पित्ता समारोहका एक उदाहरणहै। पित्ता अंगऔर ऊतक प्रणालियोंमें पाचन के  भीजिम्मेदार है।
अंत में, यहमुख्य रूप सेजल और पृथ्वीके तत्व हैंजो कफ़ा दोषबनाने के लिएगठबंधन करते हैं।कफा विकास केलिए जिम्मेदार है, यूनिट द्वारा संरचनाइकाई जोड़ना। यहसुरक्षा प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, मस्तिष्क-रीढ़ कीहड्डी में द्रवके रूप में, जो मस्तिष्क औररीढ़ की हड्डीके स्तंभ कोबचाता है। पेटके श्लेष्मल अस्तरऊतकों की रक्षाके लिए कफदोषा के कार्यका एक औरउदाहरण है।

हम सब वात, पित्त और कफके अद्वितीय अनुपातसे बना रहेहैं। दोषों केइन अनुपात मेंप्रत्येक व्यक्ति में भिन्नताहै और इसआयुर्वेद के कारणप्रत्येक व्यक्ति को एकविशेष मिश्रण केरूप में देखाजाता है जोहमारी विविधता केलिए खाता है।
आयुर्वेद हमें प्रत्येकव्यक्ति को तीनदोषों के एकअद्वितीय मेकअप के रूपमें देखने केलिए एक मॉडलदेता है औरइस प्रकार उपचारप्रोटोकॉल तैयार करता हैजो विशेष रूपसे किसी व्यक्तिकी स्वास्थ्य चुनौतियोंका सामना करतेहैं। जब दोषोंमें से कोईभी जमा होजाता है, तोआयुर्वेद विशिष्ट जीवनशैली औरपौष्टिक दिशानिर्देशों का सुझावदेगा जो दोषको कम करनेमें सहायता करताहै जो अत्यधिकहो गया है।असंतुलन और रोगका इलाज करनेके लिए हर्बलदवाओं का भीसुझाव दिया जाएगा।
आयुर्वेद के इसमुख्य सिद्धांत कोसमझना, यह हमेंएक स्पष्टीकरण प्रदानकरता है किक्यों एक व्यक्तिदूसरे से उपचारया आहार केलिए अलग तरहसे प्रतिक्रिया करताहै और क्योंएक ही बीमारीवाले व्यक्तियों कोअलग-अलग उपचारऔर दवाओं कीआवश्यकता हो सकतीहै
आयुर्वेद के अन्यमहत्वपूर्ण बुनियादी सिद्धांतों कासंक्षेप में उल्लेखकिया गया है:


 धातु - 

ये मूलऊतक हैं जोशरीर को बनाएरखते हैं औरपोषण करते हैं।वे सात संख्यामें हैं - रस(स्केल), रक्ता (रक्त), मस्सा(मांसपेशियों), औषधि (फैटी टिशू), अस्थी (हड्डी), माजा (सूजन) और सुक्ला (रिप्रोड्यूटिवटिशू) अच्छेस्वास्थ्य के लिएप्रत्येक धातु कीउचित मात्रा औरउनका संतुलित कार्यबहुत महत्वपूर्ण है।

माला-

  शरीर मेंविभिन्न पाचन -अपाचन गतिविधियोंके परिणामस्वरूप निर्मितकचरे वाली सामग्रीये हैं। येमुख्य रूप सेमूत्र, फेस, पसीनाइत्यादि हैं। अच्छेस्वास्थ्य के लिएमराला का उचितउन्मूलन उतना हीमहत्वपूर्ण है। मलके संचय शरीरमें कई बीमारियोंका कारण बनताहै।

सरोत्स-

  ये विभिन्नप्रकार के चैनलहैं जो भोजन, घाट, नारा औरदोषों के परिवहनके लिए जिम्मेदारहैं। अलग-अलगसामग्री को अपनीआवश्यकता के स्थलपर ले जानेके लिए एसआररोटाका उचित कामकरना आवश्यक है।सरोतों के रुकावटकई रोगों काकारण बनता है।

अग्नि

ये विभिन्नप्रकार के एंजाइमहैं जो पाचनके लिए जिम्मेदारहैं और एकसामग्री को दूसरेमें बदलते हैं।

वायु,-

  पवन कफ,धातु और मलको एक स्थान  सेदूसरे स्थान  पर पहुचानेवाला है आशुकारी,रजोगुण वाला सूक्षम, रुखा ,शीतल हल्काऔर एक स्थानपर नहीं रहता

वायु के उधान-

खांट में उदानका हर्दय मेंप्राण का ,नाभिमें सामान का,मालशे में आपनका, और सम्पूर्णदहए में व्यानका या Gas  निकाशीका काम करताहै

तीन दोषों को बैलेंसकैसे करे-


जब तीन दोषएक तरह सेसुसंगत होते हैंऔर संतुलित ढंगसे कार्य करतेहैं, तो इसकापरिणाम व्यक्ति की अच्छीपोषण और भलाईमें होता है।लेकिन जब उनकेभीतर या उनकेबीच असंतुलन याबेहिचकता होती है, तो इससे मूलभूतअसंतुलन होगा, जिससे विभिन्नप्रकार की बीमारियांहो सकती हैं।
शारीरिक स्वास्थ्य की आयुर्वेदिकअवधारणा इन तीनदोषों को घूमतीहै और उसकाप्राथमिक उद्देश्य उन्हें एकसंतुलित राज्य में बनाएरखने और रोगको रोकने केलिए है। इसविनम्र सिद्धांत प्राचीन भारतीयचिकित्सा के लिएअद्वितीय नहीं हैं: चीनी चिकित्सा मेंयिन और यांगसिद्धांत और यूनानीचिकित्सा में चारलोगों के हिप्पोकॉटीसिद्धांत भी बहुतसमान हैं।

  

     

  तीनदोषों के गुण

तीन दोषों के पासगुण होते हैंऔर सिस्टम मेंउनकी वृद्धि याघटती सभी चीज़ोंके समान याविरोधी गुणों पर निर्भरहोती है।

वात - शुष्क, ठंड, प्रकाश, मोबाइल, स्पष्ट, मोटा, सूक्ष्म

पिटा - थोड़ा तेल, गर्म, तीव्र, हल्का, तरल पदार्थ, नि: शुल्क बहतेहुए, बदबूदार महककफ- तेल, ठंड, भारी, स्थिर, चिपचिपा, चिकनी, मुलायम

  
वात और पिटा-दोनों हलके  हैंऔर केवल कपाभारी है।
दोनों वात औरकफ ठंडे हैंऔर केवल पिटागर्म है
पिटा और कफदोनों नम औरतेलयुक्त हैं औरकेवल वाटा सूखीहै।

कुछ भी सूखालगभग हमेशा वातबढ़ता है, कुछभी गर्म बढ़तापिटा और कुछभी भारी, Kapha
पफड चावल सूखा, ठंडे प्रकाश औरफूला हुआ चावलमें किसी किसी प्रकार कीअतिरंजितता है इसलिएओयंडिंडुलगर में वातको बढ़ाया जासकता है।
सरसों का तेलतेल, गर्म, तीव्र, तरल पदार्थ, मजबूत-गंध औरतरल है औरउपभोक्ता में पितबढ़ता है।
दही, जो क्रीमयुक्त, ठंड, भारी, चिपचिपा, चिकनी और नरमहोने के नातेकफ की बहुतही छवि है, शरीर के कफमें खाती हैजब खाया जाताहै।
वात, पिटा औरकफ के माध्यमसे व्यक्त किएगए सभी पाँचहज़ारों, जीवन केलिए आवश्यक हैं, स्वास्थ्य बनाने या रोगपैदा करने केलिए मिलकर कामकरते हैं। कोईभी दोष जीवनका उत्पादन याबनाए रख सकताहै - सभी तीनोंको एक साथकाम करना चाहिए, प्रत्येक अपने तरीकेसे।

पाचक पित -

येअन्न के पचाने,उस काशोषित करने , औरमलमूत्र आदि कोअलग करने मेंऔर बाकि पितोकोबल देने काकाम भी करताहै !
पित और अग्निमें भेद हैजैसे घी पितका सामान करताहै और अग्निको दीपन करताभी है औरमछली पित कोकरती है परअग्नि दीप्त नहींकरती!
नाभि में चन्दरमंडल है औरउस के बिचमें अग्नि मंडलहै जो केवलजरा से झिल्लीसे ही ढाकाहोवा है
इशलिये अग्नि -पित सेअलग है !

जठर अग्नि-

भगवन केएक रूप काही अग हैभोत ही सूक्षमरूप होता हैदिखी भी नहींदेता जो कीसभी भोजन केरसोको ग्रहण करताहै अग्नि मंडलमें विराजमान होताहै ! जिस प्रकारसूर्ये  आकाशसे अपनी किरणोंसे ताल तालियाऔर सरोवर कोसुखाताहै वैसे हीजठर अग्नि अपनीकिरणों से पेटमें विभिन प्रकारके व्यंजन कोपचाती है!


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